इन 10 उपायों से आप पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या से पा लेंगे छुटकारा

कब्ज की समस्या होना आजकल आम बात है। ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। जब पेट सही तरीके से साफ नहीं होता है तो इंसान का पूरा दिन बेहद परेशानी में गुजरता है। कब्ज में बिना कुछ खाए भी पेट भारी -भारी लगता है। पेट फूल जाता है और गैस होने लगती है। कब्ज ऐसी समस्या है कई बार इसमें तरह-तरह की दवाइएं भी काम नहीं आती हैं, ऐसे में आपके पास सिर्फ घरेलू उपाय ही बचते हैं। यकीन मानिए अगर आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा पाना है तो इस बार इन उपायों को जरूर आजमाएं…कब्ज की समस्या होने पर आप सलाद में टमाटर का सेवन करें। टमाटर कब्ज की समस्या में बेहद फायदेमंद होता है। आप टमाटर में में नमक डाल कर खाएं , इससे आपका पेट साफ हो जाएगा। कब्ज की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको चोकर वाली रोटी का सेवन करना चाहिए। इसके साथ मीठा दूध पीने से भी कब्ज की समस्या में राहत मिलती है। आप कब्ज की समस्या में अमरूद, पका हुआ केला, बेर, परवल, बैंगन, पपीता, अंगूर, अंजीर, आलू बुखारा, मुनक्का, आडू, उन्नाभ का सेवन करना चाहिए। इमली में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं , इसलिए आप कब्ज की समस्या में इमली और गुड़ की चटनी बनाकर खाएं। इससे आपका पेट साफ रहेगा और कब्ज की समस्या में भी राहत मिलेगी। आप खाने वाले सोडा को पानी में घोलकर पी लें। इससे आपका पेट साफ हो जाएगा और कब्ज की समस्या भी दूर हो जाएगी। कब्ज की समस्या में खाने वाला सोडा बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप हर सुबह जीरे और अजवाइन का पानी पीते हैं तो आपकी पुरानी से पुरानी एसिडिटी और कब्ज की समस्या जड़ से खत्म हो सकती है। ये ही वजह है कि जीरे और अजवाइन के पानी को पेट के लिए ‘जादुई पानी’ भी कहा जाता है। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और पाचन शक्ति मजबूत होती है। रात में सोते वक्त दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी कब्ज की समस्या दूर होती है।

ज सुबह उठते ही एक सेब जरूर खाएं। सेब, स्वास्थ्य के लिए सबसे लाभकारी फल है। रोज एक सेब खाने से आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे और आपका पेट भी साफ होगा।  दरअसल, सेब में फाइबर होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

यदि कब्ज हो तो दस ग्राम अजवाइन, दस ग्राम त्रिफला एंव दस ग्राम सेंधा नमक मिलाएं तथा उसे पीस लें और उसका चूर्ण बना लें। रोज इस चूर्ण को तीन से पांच ग्राम की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ लें। आपको बहुत जल्द ही आराम प्राप्त होगा।

बदहजमीं की शिकायत होने पर एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन के बीजों को उबालें। इसे थोड़ा ठंडा होने पर पिएं। इसके अतिरिक्त एक ग्राम अजवाइन को एक चुटकी नमक के साथ मिलाकर खाने से पेट में बनने वाली गैस से पेट में होने वाले पेट दर्द में आराम मिलता है। तीन चम्मच अजवाइन के बीजों में नींबू का रस तथा काला नमक मिलाएं एंव इस मिश्रण को गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार खाएं। आधा लीटर पानी में एक-एक चम्मच अजवाइन और सौंफ के बीजों को डालकर धीमी आंच में पका लेंं। ठंडा होने के लिए इसे रख दें तथा भोजन करने के बाद प्रतिदिन पिएं।
अगली फोटो गैलरी देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *